Skip to main content

एचटीएमएल फार्म इनपुट (HTML FORM INPUT TYPE)



    अबतक हमने एचटीएमएल फार्म बनाने का तरीका जाना है । आज हम एचटीएमएल फार्म के विभिन्‍न प्रकार के इनपुट विकल्‍पों के विषय में जानेंगे । इनपुट विकल्‍प अर्थात् वे माध्‍यम जिनके द्वारा हम अपने फार्म में सूचनाएँ भरते हैं । ये माध्‍यम टेक्‍स्‍ट बाक्‍स, रेडियो बटन, सेलेक्‍ट आप्‍शन बटन, टेक्‍स्‍ट एरिया आदि हो सकते हैं ।
    प्राय: एचटीएमएल फार्म में इनपुट्स विकल्‍पों के निम्‍नलिखित प्रकार होते हैं -

  • इनपुट
    • टेक्‍स्‍ट
    • नम्‍बर
    • पासवर्ड
    • रेडियो
  • सेलेक्‍ट
    • आप्‍शन
  • सबमिट
  • बटन
  • टेक्‍स्‍टएरिया

इन सभी इनपुट विकल्‍पों के विषय में यहाँ हम संक्षेप में जानेंगे ।

इनपुट विकल्प - 

    इनपुट के विषय में हमने पिछली पोस्‍ट में थोडी सी जानकारी प्राप्‍त की है । अब हम इसके अन्‍य विभिन्‍न विकल्‍पों के विषय में जानेंगे ।

<form>
  1. <input type=”text”><br>
  2. <input type="password"><br>
  3. <input type="radio"><br>
  4. <input type="submit" value="Submit"><br>
  5. <button type=Button">button</button><br/>
  6. <select>
    <option>One</option>
    <option>Two</option>
    <option>Three</option>
    </select>
  7. <input type="checkbox" />
  8. <textarea>Write Here Something</textarea>
</form>


1- इनपुट टाइप - टेक्‍स्‍ट, नम्‍बर, ईमेल आदि
 - इस बाक्‍स में टेक्‍स्‍ट, नम्‍बर, ईमेल आदि लिख सकते हैं ।

2- इनपुट टाइप - पासवर्ड
 - इस बाक्‍स में लिखी हुई चीजें काले धब्‍बे के रूप में दिखाई देंगी ।

3- इनपुट टाइप रेडियो
 - इन बटन्‍स को सेलेक्‍ट किया जाता है । प्राय: कुछ विकल्‍पों में यदि एक को सेलेक्‍ट करना हो तो इस रेडियो बटन का प्रयोग किया जाता है ।

4- इनपुट टाइप सबमिट
 - इस बटन का प्रयोग फार्म को सबमिट करने के लिये किया जाता है ।

5- बटन टाइप - बटन
 - इस का प्रयोग भी फार्म को सबमिट करने के लिये किया जाता है ।

6- सेलेक्‍ट - आप्‍शन
 - इस विकल्‍प में कई सारे विकल्‍पों में से ड्रापडाउन मीनू से एक को चुनते हैं ।

7- इनपुट टाइप - चेकबाक्‍स
 - इस तरह के चेकबाक्‍स को चेक करके सेलेक्‍ट किया जाता है । प्राय: इनका प्रयोग एक से अधिक विकल्‍पों को चुनने के लिये किया जाता है ।

8- टेक्‍स्‍टएरिया
 - इस बाक्‍स में ही यूजर के कमेण्‍ट आदि लिखे जाते हैं ।

     इन सभी विकल्‍पों का प्रयोग ओपिनिंग फार्म <form> टैग तथा क्‍लोजिंग फार्म </form> टैग के अन्‍दर ही होगा । इसके बाहर प्रयुक्‍त चीजें फार्म के साथ सबमिट नहीं होंगी ।

Comments

  1. Aaj fir saa
    GBD + GALI
    SINGAL
    Jodi milagi

    Only
    20.000 RS ma

    10.000 RS
    Advance only

    10.000 RS
    Game pass ka bad

    { AJROHAN }
    http://wa.me/917895608861
    http://satta-ajrohan.wapsite.me

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

एचटीएमएल संरचना ।

पिछले पाठ में हमने एचटीएमएल का एक प्रारूप देखा । यहाँ पर उस प्रारूप की व्‍याख्‍या की जायेगी । इस अध्‍याय को लिखते समय हम यह मानकर चल रहे हैं कि वेबडिजाइनिंग सीखने की इच्‍छा रखने वाले को सामान्‍य कम्‍प्‍यूटर ज्ञान जैसे कि कम्‍प्‍यूटर की कोई फाइल या फोल्‍डर खोलना, बन्‍द करना, किसी प्रोग्राम को खोलना, नया फोल्‍डर बनाना, किसी फाइल को खोलना, उसपर काम करना, उसे सेव करना तथा डिलीट करना आदि । इसलिये हम इन सभी बातों को बताने की अपेक्षा सीधे एचटीएमएल की तरफ चलते हैं । एचटीएमएल का फुलफार्म - HTML = Hyper Text Markup Language एचटीएमएल संरचना - पिछले पाठ में हमने निम्‍न कोडिंग का प्रयोग किया था । <!DOCTYPE HTML> <html> <head> <title>My First Html Page</title> </head> <body> Hello World </body> </html> अब इस कोडिंग की पूरी व्‍याख्‍या यहाँ प्रस्‍तुत की जा रही है ताकि आप एचटीएमएल को पूरी तरह समझ सकें । यह ध्‍यान रखें कि एचटीएमएल वेबपेज बनाने का सर्वप्रथम सोपान है, बिना इसके सीखे आप वेबपेज नही बना सकते हैं । <!DOCTYPE

एचटीएमएल सीखें - हिन्‍दी में ।।

मित्रों       वेबसाइट डिजाइनिंग सीखने के शुरुआती दिनों में ज्‍यादा तकलीफ इसी लिये हुई कि कई सारी चीजें अंग्रेजी में समझ में आती ही नही थीं । फिर घर से दूर जाकर सीखने के लिये समय का अभाव भी था । इन्‍ही बातों को ध्‍यान में रखते हुए मेरे जैसे बाकी लोगों को ये समस्‍या न आने पाये, इसके लिये ही हिन्‍दी में में यह ट्यूटोरियल ब्‍लाग प्रारम्‍भ किया जा रहा है ।      इस ब्लाग पर सबसे पहले एचटीएमएल जो कि वेबसाइट बनाने के लिये सर्वप्रथम व अनिवार्य डिजाइनिंग भाषा है को सिखाया जायेगा । जिससे कि आप सभी कुछ सामान्‍य व आवश्‍यक चीजों को जान सकें । आवश्‍यकता -  एचटीएमएल सीखने के लिये प्राथमिक आवश्‍यकता मात्र एक कम्‍प्‍यूटर सिस्‍टम जिसमें कि एक इण्‍टरनेट ब्राउजर तथा एक टेक्‍स्‍ट एडिटर (उदा. नोटपैड) हो की है । यदि आपके पास विन्‍डोज सिस्‍टम है तो इसमें इण्‍टरनेट एक्‍सप्‍लोरर इण्‍टरनेट ब्राउजर   तथा नोटपैड पहले से ही होता है । अन्‍य इण्‍टरनेट ब्राउजर्स में मोजिला का फायरफॉक्‍स, गूगल क्रोम, सफारी आदि कई हैं । इनमें से जो भी चाहें प्रयोग कर सकते हैं । यदि फायरफाक्‍स का प्रयोग करें तो अधिक आसानी

एचटीएमएल हेड सेक्‍सन (शीर्ष विभाग) ।।

     पिछले पाठ में हमने एचटीएमएल पृृष्‍ठ की सामान्‍य संरचना पढी । इस पाठ में हम वेब पेज के निर्माण में लगने वाली मूलभूत कोडिंग के विषय में जानेंगे ।      प्राय: सभी एचटीएमएल शिक्षक एक एक विषय को पकडकर एचटीएमएल कोडिंग सिखाते हैं जो निश्‍चय ही एक अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण व बेहतर तरीका है । किन्‍तु यह तरीका उन लोगों के लिये कम कारगर है जो कम समय में ज्‍यादा सीखना चाहते हैं । इसलिये यहाँ पर सिखाने का तरीका '' सरल से जटिल '' की आेर पर आधारित है  ।     आज के पाठ में हम एचटीएमएल के हेड सेक्‍सन में की जाने वाली महत्‍वपूर्ण कोडिंग सीखेंगे । एचटीएमएल हेड सेक्‍सन (शीर्ष विभाग) -      एचटीएमएल का हेड सेक्‍सन वह विभाग है जो हमें वेबपेज के रूप में तो नहीं दिखता है किन्‍तु वेबपेज के दिखने में जिसकी महत्‍वपूर्ण भूमिका रहती है  । इस सेक्‍सन के अन्‍तर्गत की गई कोडिंग्‍स आपके वेबपेज को स्‍टाइल करने के‍ लिये, वेब पेज में स्क्रिप्‍ट डालने के लिये,वेबसाइट की डिसक्रिप्‍शन तथा भाषा आदि बताने के लिये प्रयुक्‍त होती है । हेड सेक्‍सन के अन्‍तर्गत निम्‍न टैग प्रयुक्‍त किये जाते हैं  ।