Skip to main content

जावास्क्रिप्‍ट सीखें हिन्‍दी में : पाठ 8 (आईडी सेलेक्‍टर) - Learn JavaScript in Hindi : Lesson 8 (ID Selector).


आईडी सेलेक्‍टर 
ID Selector ..
 
document.getElementById()
    इस सेलेक्‍टर का प्रयोग हमने पीछे देखा । इस सेलेक्‍टर के प्रयोग से हम किसी भी टैग को उसकी आईडी के द्वारा सेलेक्‍ट करते हैं तथा उनमें मनचाहा परिवर्तन करते हैं । इसका प्रयोग करने के लिये सर्वप्रथम अनिवार्यता है आईडी की । जिस टैग में आईडी नहीं हो उसे इसे सेलेक्‍टर के द्वारा सेलेक्‍ट नहीं किया जा सकता है ।

उदाहरण 1 -

किसी डिवीजन को आईडी द्वारा सेलेक्‍ट करके उसके अन्‍दर का मैटर बदलना ।।
<body>
<div id="d1">My JavaScript</div>

<script>
document.getElementById("d1").innerHTML = "New JavaScript ";
</script>
</body>

कोड की व्‍याख्‍या करते हैं ।

1- हमने एचटीएमएल पेज की बॉडी के अन्‍दर एक डिवीजन (डिआईवी) बनाया जिसकी आईडी डी1 रखी । इस डिवीजन के अन्‍दर हमने ''माई जावास्क्रिप्‍ट'' लिख दिया ।

2- हमने जावास्क्रिप्‍ट लिखने के लिये स्क्रिप्‍ट टैग को शुरू किया और आईडी सेलेक्‍टर से डी1 आईडी को सेलेक्‍ट कर लिया ।

3- .innerHTML से हम किसी भी ब्‍लाक के अन्‍दर लिखी कोडिंग या टेक्‍स्‍ट को प्राप्‍त कर सकते हैं या बदल सकते हैं । यहाँ क्‍यूँकि हमने डी1 आईडी को सेलेक्‍ट किया है इसलिये हम डी1 डिवीजन के अन्‍दर के मैटर को प्राप्‍त कर सकते हैं या बदल सकते हैं ।

4- हमने .innerHTML = का मान My JavaScript के स्‍थान पर New JavaScript कर दिया । क्‍योंकि New JavaScript एक स्ट्रिंग है इसलिये इसे हमने डबल इनवर्टेड कॉमा में रख दिया ।

5- अब हम स्क्रिप्‍ट को बन्‍द करके एचटीएमएल बॉडी को बन्‍द कर दिया ।

6- अब इसे रन कराने पर डी1 डिवीजन का माई जावास्क्रिप्‍ट बदलकर न्‍यू जावास्क्रिप्‍ट हो जाएगा ।

उदाहरण 2 -

किसी डिवीजन को आईडी द्वारा सेलेक्‍ट करके उसके अन्‍दर का मैटर प्राप्‍त करना ।।

<body>
<div id="d1">My JavaScript</div>

<script>
var x = document.getElementById("d1").innerHTML;
document.write(x);
</script>
</body>

कोड की व्‍याख्‍या करते हैं

1- हमने उपर्युक्‍त विधि से एचटीएमएल बाडी में एक डिवीजन बनाकर उसकी आईडी डी1 बनाई ।

2- हमने एक्‍स वैरियेबल बनाया ।

2- हमने आईडी सेलेक्‍टर से उस डिवीजन को सेलेक्‍ट किया तथा उसे एक्‍स वैरियेबल में रखा ।

4- हमने डी1 के अन्‍दर के मैटर को प्राप्‍त करने के लिये इनरएचटीएमएल का प्रयोग किया । यहाँ हमने इनर एचटीएमएल कोड का कोई मान नहीं रखा क्‍यूँकि हमें डी1 के मैटर को बदलना नहीं है बल्कि केवल जानना है कि डी1 में क्‍या लिखा है ।

5- हमने डाक्‍यूमेण्‍ट डॉट राइट का प्रयोग करके एक्‍स वैरियेबल के मान को आउटपुट किया ।

6- document.write() का प्रयोग हम पहले के अध्‍यायों में कर चुके हैं । इसका प्रयोग जावास्क्रिप्ट तत्‍वों का आउटपुट देने के लिये किया जाता है ।

    अब इसे सुरक्षित करके अपने ब्राउजर पर रन कराने पर आपको
My JavaScript
My JavaScript

परिणाम प्राप्‍त होगा । यह परिणाम दो बार इसलिये रिपीट हुआ है क्‍यूँकि एक बार हमारे एचटीएमएल पेज में डिवीजन ने इस परिणाम को दिया है तथा दूसरी बार जावास्क्रिप्‍ट के माध्‍यम से हमने डी1 डिवीजन के मान को ज्ञात किया है ।

    इस तरह से आप भी आईडी सेलेक्‍टर का प्रयोग करके किसी भी टैग के अन्‍दर के मान को पढ या बदल सकते हैं । इस पाठ की शंकाएँ टिप्‍पणीबक्‍से में लिखें और समाधान प्राप्‍त करें ।


Contact us for Very Cheap Website Designing in Akbarpur, Website Designing in Ambedkar nagar, Website in Faizabad, Website in Barabanki, Website in Gonda, Website in Sultanpur, Website in Lucknow, Website in Azamgarh and other nearby Cities

Comments

Popular posts from this blog

एचटीएमएल संरचना ।

पिछले पाठ में हमने एचटीएमएल का एक प्रारूप देखा । यहाँ पर उस प्रारूप की व्‍याख्‍या की जायेगी । इस अध्‍याय को लिखते समय हम यह मानकर चल रहे हैं कि वेबडिजाइनिंग सीखने की इच्‍छा रखने वाले को सामान्‍य कम्‍प्‍यूटर ज्ञान जैसे कि कम्‍प्‍यूटर की कोई फाइल या फोल्‍डर खोलना, बन्‍द करना, किसी प्रोग्राम को खोलना, नया फोल्‍डर बनाना, किसी फाइल को खोलना, उसपर काम करना, उसे सेव करना तथा डिलीट करना आदि । इसलिये हम इन सभी बातों को बताने की अपेक्षा सीधे एचटीएमएल की तरफ चलते हैं । एचटीएमएल का फुलफार्म - HTML = Hyper Text Markup Language एचटीएमएल संरचना - पिछले पाठ में हमने निम्‍न कोडिंग का प्रयोग किया था । <!DOCTYPE HTML> <html> <head> <title>My First Html Page</title> </head> <body> Hello World </body> </html> अब इस कोडिंग की पूरी व्‍याख्‍या यहाँ प्रस्‍तुत की जा रही है ताकि आप एचटीएमएल को पूरी तरह समझ सकें । यह ध्‍यान रखें कि एचटीएमएल वेबपेज बनाने का सर्वप्रथम सोपान है, बिना इसके सीखे आप वेबपेज नही बना सकते हैं । <!DOCTYPE

एचटीएमएल सीखें - हिन्‍दी में ।।

मित्रों       वेबसाइट डिजाइनिंग सीखने के शुरुआती दिनों में ज्‍यादा तकलीफ इसी लिये हुई कि कई सारी चीजें अंग्रेजी में समझ में आती ही नही थीं । फिर घर से दूर जाकर सीखने के लिये समय का अभाव भी था । इन्‍ही बातों को ध्‍यान में रखते हुए मेरे जैसे बाकी लोगों को ये समस्‍या न आने पाये, इसके लिये ही हिन्‍दी में में यह ट्यूटोरियल ब्‍लाग प्रारम्‍भ किया जा रहा है ।      इस ब्लाग पर सबसे पहले एचटीएमएल जो कि वेबसाइट बनाने के लिये सर्वप्रथम व अनिवार्य डिजाइनिंग भाषा है को सिखाया जायेगा । जिससे कि आप सभी कुछ सामान्‍य व आवश्‍यक चीजों को जान सकें । आवश्‍यकता -  एचटीएमएल सीखने के लिये प्राथमिक आवश्‍यकता मात्र एक कम्‍प्‍यूटर सिस्‍टम जिसमें कि एक इण्‍टरनेट ब्राउजर तथा एक टेक्‍स्‍ट एडिटर (उदा. नोटपैड) हो की है । यदि आपके पास विन्‍डोज सिस्‍टम है तो इसमें इण्‍टरनेट एक्‍सप्‍लोरर इण्‍टरनेट ब्राउजर   तथा नोटपैड पहले से ही होता है । अन्‍य इण्‍टरनेट ब्राउजर्स में मोजिला का फायरफॉक्‍स, गूगल क्रोम, सफारी आदि कई हैं । इनमें से जो भी चाहें प्रयोग कर सकते हैं । यदि फायरफाक्‍स का प्रयोग करें तो अधिक आसानी

एचटीएमएल हेड सेक्‍सन (शीर्ष विभाग) ।।

     पिछले पाठ में हमने एचटीएमएल पृृष्‍ठ की सामान्‍य संरचना पढी । इस पाठ में हम वेब पेज के निर्माण में लगने वाली मूलभूत कोडिंग के विषय में जानेंगे ।      प्राय: सभी एचटीएमएल शिक्षक एक एक विषय को पकडकर एचटीएमएल कोडिंग सिखाते हैं जो निश्‍चय ही एक अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण व बेहतर तरीका है । किन्‍तु यह तरीका उन लोगों के लिये कम कारगर है जो कम समय में ज्‍यादा सीखना चाहते हैं । इसलिये यहाँ पर सिखाने का तरीका '' सरल से जटिल '' की आेर पर आधारित है  ।     आज के पाठ में हम एचटीएमएल के हेड सेक्‍सन में की जाने वाली महत्‍वपूर्ण कोडिंग सीखेंगे । एचटीएमएल हेड सेक्‍सन (शीर्ष विभाग) -      एचटीएमएल का हेड सेक्‍सन वह विभाग है जो हमें वेबपेज के रूप में तो नहीं दिखता है किन्‍तु वेबपेज के दिखने में जिसकी महत्‍वपूर्ण भूमिका रहती है  । इस सेक्‍सन के अन्‍तर्गत की गई कोडिंग्‍स आपके वेबपेज को स्‍टाइल करने के‍ लिये, वेब पेज में स्क्रिप्‍ट डालने के लिये,वेबसाइट की डिसक्रिप्‍शन तथा भाषा आदि बताने के लिये प्रयुक्‍त होती है । हेड सेक्‍सन के अन्‍तर्गत निम्‍न टैग प्रयुक्‍त किये जाते हैं  ।