Skip to main content

जावास्क्रिप्‍ट क्‍लास सेलेक्‍टर - JavaScript Class Selector..


क्‍लास सेलेक्‍टर
document.getElementsByClassName()


     इसका भी प्रयोग ठीक आईडी सेलेक्‍टर की ही तरह किया जाता है । फर्क केवल इतना है कि ये किसी भी डिवीजन या टैग्‍ा को उसके क्‍लास के द्वारा सेलेक्‍ट करता है ।

उदाहरण -

<body>
<div class="d1">My JavaScript</div>

<script>
document.getElementByClassName("d1").innerHTML = "New JavaScript ";
</script>
</body>

बाकी के सारे प्रयोग भी आईडी सेलेक्‍टर की ही भाँति होते हैं । आईडी सेलेक्‍टर के विषय में जानने के लिये पिछली पोस्‍ट पढें अथवा यहाँ क्लिक करें ।

कोई भी शंका हो तो कृपया टिप्‍पणी बाक्‍स में पूँछें । 

Contact us for Very Cheap Website Designing in Akbarpur, Website Designing in Ambedkar nagar, Website in Faizabad, Website in Barabanki, Website in Gonda, Website in Sultanpur, Website in Lucknow, Website in Azamgarh and other nearby Cities

Comments

  1. Thanks for your detailed help.. I find it very helpful for me...
    IT Company in Ludhiana | website Designing Company Punjab

    ReplyDelete
  2. thank you, aapne bhut acche se java script ke baare me btaaya hai. Aur agar aap HTML , CSS , Java Script, JQury, PHP ka hindi video tutorials chahte hai to meri site TechnicalProgramming.Com me jaake skihe.

    ReplyDelete
  3. I just see the post of the web design in Hindi with learning by post of more ideas.So I have really enjoyed and reading your blogs and these posts.If any way you have be details of the web design details to your feed and I hope you post again soon.

    Web Designing Training in Chennai

    ReplyDelete
  4. yeh blog bahut accha hai.apne bilkul accha kham kiya.thank you.
    web development company in india

    ReplyDelete
  5. this javascript post is very helpful for me.thank you for your sharing.

    School Wbsite Dsigns

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

एचटीएमएल संरचना ।

पिछले पाठ में हमने एचटीएमएल का एक प्रारूप देखा । यहाँ पर उस प्रारूप की व्‍याख्‍या की जायेगी । इस अध्‍याय को लिखते समय हम यह मानकर चल रहे हैं कि वेबडिजाइनिंग सीखने की इच्‍छा रखने वाले को सामान्‍य कम्‍प्‍यूटर ज्ञान जैसे कि कम्‍प्‍यूटर की कोई फाइल या फोल्‍डर खोलना, बन्‍द करना, किसी प्रोग्राम को खोलना, नया फोल्‍डर बनाना, किसी फाइल को खोलना, उसपर काम करना, उसे सेव करना तथा डिलीट करना आदि । इसलिये हम इन सभी बातों को बताने की अपेक्षा सीधे एचटीएमएल की तरफ चलते हैं । एचटीएमएल का फुलफार्म - HTML = Hyper Text Markup Language एचटीएमएल संरचना - पिछले पाठ में हमने निम्‍न कोडिंग का प्रयोग किया था । <!DOCTYPE HTML> <html> <head> <title>My First Html Page</title> </head> <body> Hello World </body> </html> अब इस कोडिंग की पूरी व्‍याख्‍या यहाँ प्रस्‍तुत की जा रही है ताकि आप एचटीएमएल को पूरी तरह समझ सकें । यह ध्‍यान रखें कि एचटीएमएल वेबपेज बनाने का सर्वप्रथम सोपान है, बिना इसके सीखे आप वेबपेज नही बना सकते हैं । <!DOCTYPE

एचटीएमएल सीखें - हिन्‍दी में ।।

मित्रों       वेबसाइट डिजाइनिंग सीखने के शुरुआती दिनों में ज्‍यादा तकलीफ इसी लिये हुई कि कई सारी चीजें अंग्रेजी में समझ में आती ही नही थीं । फिर घर से दूर जाकर सीखने के लिये समय का अभाव भी था । इन्‍ही बातों को ध्‍यान में रखते हुए मेरे जैसे बाकी लोगों को ये समस्‍या न आने पाये, इसके लिये ही हिन्‍दी में में यह ट्यूटोरियल ब्‍लाग प्रारम्‍भ किया जा रहा है ।      इस ब्लाग पर सबसे पहले एचटीएमएल जो कि वेबसाइट बनाने के लिये सर्वप्रथम व अनिवार्य डिजाइनिंग भाषा है को सिखाया जायेगा । जिससे कि आप सभी कुछ सामान्‍य व आवश्‍यक चीजों को जान सकें । आवश्‍यकता -  एचटीएमएल सीखने के लिये प्राथमिक आवश्‍यकता मात्र एक कम्‍प्‍यूटर सिस्‍टम जिसमें कि एक इण्‍टरनेट ब्राउजर तथा एक टेक्‍स्‍ट एडिटर (उदा. नोटपैड) हो की है । यदि आपके पास विन्‍डोज सिस्‍टम है तो इसमें इण्‍टरनेट एक्‍सप्‍लोरर इण्‍टरनेट ब्राउजर   तथा नोटपैड पहले से ही होता है । अन्‍य इण्‍टरनेट ब्राउजर्स में मोजिला का फायरफॉक्‍स, गूगल क्रोम, सफारी आदि कई हैं । इनमें से जो भी चाहें प्रयोग कर सकते हैं । यदि फायरफाक्‍स का प्रयोग करें तो अधिक आसानी

एचटीएमएल हेड सेक्‍सन (शीर्ष विभाग) ।।

     पिछले पाठ में हमने एचटीएमएल पृृष्‍ठ की सामान्‍य संरचना पढी । इस पाठ में हम वेब पेज के निर्माण में लगने वाली मूलभूत कोडिंग के विषय में जानेंगे ।      प्राय: सभी एचटीएमएल शिक्षक एक एक विषय को पकडकर एचटीएमएल कोडिंग सिखाते हैं जो निश्‍चय ही एक अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण व बेहतर तरीका है । किन्‍तु यह तरीका उन लोगों के लिये कम कारगर है जो कम समय में ज्‍यादा सीखना चाहते हैं । इसलिये यहाँ पर सिखाने का तरीका '' सरल से जटिल '' की आेर पर आधारित है  ।     आज के पाठ में हम एचटीएमएल के हेड सेक्‍सन में की जाने वाली महत्‍वपूर्ण कोडिंग सीखेंगे । एचटीएमएल हेड सेक्‍सन (शीर्ष विभाग) -      एचटीएमएल का हेड सेक्‍सन वह विभाग है जो हमें वेबपेज के रूप में तो नहीं दिखता है किन्‍तु वेबपेज के दिखने में जिसकी महत्‍वपूर्ण भूमिका रहती है  । इस सेक्‍सन के अन्‍तर्गत की गई कोडिंग्‍स आपके वेबपेज को स्‍टाइल करने के‍ लिये, वेब पेज में स्क्रिप्‍ट डालने के लिये,वेबसाइट की डिसक्रिप्‍शन तथा भाषा आदि बताने के लिये प्रयुक्‍त होती है । हेड सेक्‍सन के अन्‍तर्गत निम्‍न टैग प्रयुक्‍त किये जाते हैं  ।