Skip to main content

एचटीएमएल संरचना ।



पिछले पाठ में हमने एचटीएमएल का एक प्रारूप देखा । यहाँ पर उस प्रारूप की व्‍याख्‍या की जायेगी । इस अध्‍याय को लिखते समय हम यह मानकर चल रहे हैं कि वेबडिजाइनिंग सीखने की इच्‍छा रखने वाले को सामान्‍य कम्‍प्‍यूटर ज्ञान जैसे कि कम्‍प्‍यूटर की कोई फाइल या फोल्‍डर खोलना, बन्‍द करना, किसी प्रोग्राम को खोलना, नया फोल्‍डर बनाना, किसी फाइल को खोलना, उसपर काम करना, उसे सेव करना तथा डिलीट करना आदि ।
इसलिये हम इन सभी बातों को बताने की अपेक्षा सीधे एचटीएमएल की तरफ चलते हैं ।

एचटीएमएल का फुलफार्म -
HTML = Hyper Text Markup Language

एचटीएमएल संरचना -

पिछले पाठ में हमने निम्‍न कोडिंग का प्रयोग किया था ।

<!DOCTYPE HTML>
<html>
<head>
<title>My First Html Page</title>
</head>
<body>
Hello World
</body>
</html>
अब इस कोडिंग की पूरी व्‍याख्‍या यहाँ प्रस्‍तुत की जा रही है ताकि आप एचटीएमएल को पूरी तरह समझ सकें । यह ध्‍यान रखें कि एचटीएमएल वेबपेज बनाने का सर्वप्रथम सोपान है, बिना इसके सीखे आप वेबपेज नही बना सकते हैं ।

<!DOCTYPE HTML>
      यह कोड एचटीएमएल 5 का संकेत देता है । आज हम वेबपेज के जिस दौर में हैं शुरुआत ऐसी बिलकुल नहीं थी । एचटीएमएल का शुरुआती स्‍वरूप बडा ही जटिल था । जिस वेबब्राउजर पर आप यह वेबपेज खोलते हैं उस ब्राउजर को यह समझाना पडता था कि यह एचटीएमएल का कौन सा वर्जन है । उसके लिये बहुत लम्‍बा सा परिचयकोड लिखना पडता था (उदा - <!DOCTYPE html PUBLIC "-//W3C//DTD XHTML 1.0 Transitional//EN" "http://www.w3.org/TR/xhtml1/DTD/xhtml1-transitional.dtd"> )
किन्‍तु  एचटीएमएल 5 में अब मात्र  <!DOCTYPE HTML>  ही लिखना पर्याप्‍त है । इतना ही लिखने मात्र से वेबब्राउजर समझ जाता है कि यह पृष्‍ठ एचटीएमएल 5 पर आधारित है । इसका प्रयोग अपने प्रत्‍येक पेज में अनिवार्यत: किया जाना चाहिये ।

<html></html>
यह एचटीएमएल पेज बनाने के लिये सर्वप्रथम कोड है । पहला <html> ओपिनिंग (शुरुआती) कोड है तथा दूसरा </html> क्‍लोजिंग (अंतिम) कोड है । इसका मतलब कि आपका पूरा पेज, तथा सारी कोडिंग इन्‍ही दो टैग के बीच में लिखी जाती है । शुरुआती कोड में स्‍लैश ( / ) नहीं रहता । किन्‍तु अंतिम टैग में इसका होना महत्‍वपूर्ण है । यदि कभी गलती से आपने स्‍लैश ( / ) को ओपिनिंग टैग में रख दिया तो आपका कोड एरर (गडबडी) दिखाने लग जायेगी ।

एचटीएमएल विभाग -

एचटीएमएल पृष्‍ठ के अन्‍तर्गत दो मुख्‍य विभाग होते हैं
1- हेड सेक्‍सन (शीर्ष विभाग)
2- बॉडी सेक्‍सन (शेष शरीर)


1- हेड सेक्‍सन (शीर्ष विभाग) -
     हेड सेक्‍सन को ओपिनिंग एचटीएमएल कोड के तुरंत बाद में लिखा जाता है । इस कोड के अन्‍तर्गत लिखी जाने वाली चीजें पेज पर नहीं दिखाई देती हैं । यह आन्‍तरिक और प्राय: गोपनीय रूप से आपके पृष्‍ठ को सपोर्ट करती हैं । इस सेक्‍सन को भी ठीक एचटीएमएल की भॉंति ही लिखा जाता है । इसमें भी एक ओपिनिंग टैग <head> तथा एक क्‍लोजिंग टैग </head> होता है जिसके बीच में इस सेक्‍सन के कोड डाले जाते हैं ।
इस सेक्‍सन में पेज का टाइटिल (जो कि ब्राउजर के टाइटिल बार में दिखता है), मेटा टैग, डिस्क्रिप्‍शन, अन्‍य स्क्रिप्‍ट, तथा पेज का स्‍टाइल कोड आदि रहता है । इसकी विस्‍तृत चर्चा हम आगे करेंगे ।
इस तरह अबतक पेज की संरचना कुछ इस तरह दिखेगी ।

<!DOCTYPE HTML>
<html>
<head>
यहाँ एचटीएमएल हेड सेक्‍सन के कोड लिखे जाते हैं ।
</head>
</html>

टाइटिल -
         एचटीएमएल हेड टैग के अन्‍तर्गत पेज का टाइटिल एक अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण विषय है । इसका लिखा जाना अनिवार्य नहीं है किन्‍तु इसके न लिखने से पेज का टाइटिलबार सूना रहेगा । और प्राय: कई टैब ब्राउजर में एकसाथ खुले होने पर यह जानना मुश्कि‍ल हो जायेगा कि हम किस पेज पर काम करना चाहते हैं ।
टाइटिल टैग को हेड दोनो हेड टैग के अन्‍तर्गत लिखा जाता है, सबसे पहले आेपिनिंग टाइटिलटैग लिखने के बाद उसके अन्‍तर्गत अपने पेज का संक्षिप्‍त शीर्षक लिखते हैं फिर टाइटिल टैग को बंद कर देते हैं ।
उदा. - <title>My First Html Page</title>


बॉडी (शरीर विभाग) सेक्‍सन - 
यह सेक्‍सन ही वास्‍तविकता में आपका वेबपेज है । हम जो कुछ भी वेबपृष्‍ठ पर देखते हैं वो सब बाडी सेक्‍सन में ही लिखा जाता है । इस सेक्‍सन में हम विभिन्‍न प्रकार की चीजें डाल सकते हैं । इस पर डाली हुई हर चीज आपको आपके पेज पर दिखाई देती है । इसका प्रारम्‍भ क्‍लोजिंग हेड टैग के ठीक बाद किया जाता है । इसका भी तरीका बिल्‍कुल वही है । सबसे पहले ओपिनिंग बॉडी टैग <body> लिखने के बाद पेज पर इच्छित वस्‍तुओं की कोडिंग की जाती है । इसके बाद बॉडी टैग को बंद </body> किया जाता है । और फिर एचटीएमएल टैग को बंद </html> कर दिया जाता है ।

इस तरह से आपके पूरे पेज की आं‍तरिक संरचना कुछ इस तरह दिखाई देती है -

<!DOCTYPE HTML>
<html>
<head>
<title>My First Html Page</title>
</head>
<body>
Hello World
</body>
</html> 


आशा है आपको यह संरचना समझ में आ गई होगी । आगे के अध्‍याय में हम अलग-अलग हेड सेक्‍सन व बॉडी सेक्‍सन को समझेंगे तथा एचटीएमएल पेज से हम और क्‍या कर सकते हैं यह देखेंगे ।

यह पाठ आपको कैसा लगा यह जरूर बताइयेगा । आपको क्‍या समझ में नहीं आया यह भी जरूर बताइयेगा । इससे लेख की गुडवत्‍ता और सरलता बढाने में अधिक सहायता प्राप्‍त होगी ।

धन्‍यवाद


Comments

  1. धन्यवाद श्रीमान जी आप जैसे लोगो को बदौलत ही हम ऐसी लैंग्वेज अच्छे से समझ और सीख सकते हैं।
    आप और भी लैंग्वेज भी इस प्रकार सिखाइये सर जी।
    आपका बहुत बहुत आभार

    ReplyDelete
  2. Aapka bahut bahut sukriya sir.. Aapne ye blog tayiyar karje hamare liye bahut bada yogdaan diya hai

    ReplyDelete
  3. Veri nice mujhe html bilkul bhi sumjh ni aata pr ab aa rha h

    ReplyDelete
  4. Thanks sir ki aap vajah se ham hindi mai html sikh pa rahe hai. English aati nahi. Thanks

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

एचटीएमएल सीखें - हिन्‍दी में ।।

मित्रों       वेबसाइट डिजाइनिंग सीखने के शुरुआती दिनों में ज्‍यादा तकलीफ इसी लिये हुई कि कई सारी चीजें अंग्रेजी में समझ में आती ही नही थीं । फिर घर से दूर जाकर सीखने के लिये समय का अभाव भी था । इन्‍ही बातों को ध्‍यान में रखते हुए मेरे जैसे बाकी लोगों को ये समस्‍या न आने पाये, इसके लिये ही हिन्‍दी में में यह ट्यूटोरियल ब्‍लाग प्रारम्‍भ किया जा रहा है ।      इस ब्लाग पर सबसे पहले एचटीएमएल जो कि वेबसाइट बनाने के लिये सर्वप्रथम व अनिवार्य डिजाइनिंग भाषा है को सिखाया जायेगा । जिससे कि आप सभी कुछ सामान्‍य व आवश्‍यक चीजों को जान सकें । आवश्‍यकता -  एचटीएमएल सीखने के लिये प्राथमिक आवश्‍यकता मात्र एक कम्‍प्‍यूटर सिस्‍टम जिसमें कि एक इण्‍टरनेट ब्राउजर तथा एक टेक्‍स्‍ट एडिटर (उदा. नोटपैड) हो की है । यदि आपके पास विन्‍डोज सिस्‍टम है तो इसमें इण्‍टरनेट एक्‍सप्‍लोरर इण्‍टरनेट ब्राउजर   तथा नोटपैड पहले से ही होता है । अन्‍य इण्‍टरनेट ब्राउजर्स में मोजिला का फायरफॉक्‍स, गूगल क्रोम, सफारी आदि कई हैं । इनमें से जो भी चाहें प्रयोग कर सकते हैं । यदि फायरफाक्‍स का प्रयोग करें तो अधिक आसानी

एचटीएमएल हेड सेक्‍सन (शीर्ष विभाग) ।।

     पिछले पाठ में हमने एचटीएमएल पृृष्‍ठ की सामान्‍य संरचना पढी । इस पाठ में हम वेब पेज के निर्माण में लगने वाली मूलभूत कोडिंग के विषय में जानेंगे ।      प्राय: सभी एचटीएमएल शिक्षक एक एक विषय को पकडकर एचटीएमएल कोडिंग सिखाते हैं जो निश्‍चय ही एक अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण व बेहतर तरीका है । किन्‍तु यह तरीका उन लोगों के लिये कम कारगर है जो कम समय में ज्‍यादा सीखना चाहते हैं । इसलिये यहाँ पर सिखाने का तरीका '' सरल से जटिल '' की आेर पर आधारित है  ।     आज के पाठ में हम एचटीएमएल के हेड सेक्‍सन में की जाने वाली महत्‍वपूर्ण कोडिंग सीखेंगे । एचटीएमएल हेड सेक्‍सन (शीर्ष विभाग) -      एचटीएमएल का हेड सेक्‍सन वह विभाग है जो हमें वेबपेज के रूप में तो नहीं दिखता है किन्‍तु वेबपेज के दिखने में जिसकी महत्‍वपूर्ण भूमिका रहती है  । इस सेक्‍सन के अन्‍तर्गत की गई कोडिंग्‍स आपके वेबपेज को स्‍टाइल करने के‍ लिये, वेब पेज में स्क्रिप्‍ट डालने के लिये,वेबसाइट की डिसक्रिप्‍शन तथा भाषा आदि बताने के लिये प्रयुक्‍त होती है । हेड सेक्‍सन के अन्‍तर्गत निम्‍न टैग प्रयुक्‍त किये जाते हैं  ।