Skip to main content

जावास्क्रिप्‍ट सीखें हिन्‍दी में : पाठ 4 - Learn JavaScript in Hindi : Lession 4 ||


जावास्क्रिप्‍ट के अनिवार्य नियम 
Important Rules of JavaScript

जावास्क्रिप्‍ट सीखने के प्रारम्भिक चरण में यह आवश्‍यक है कि हम जावास्क्रिप्‍ट के हर उस नियम को जानें जिससे हमें जावास्क्रिप्‍ट की छोटी बडी गलतियों से छुटकारा मिल सके । इसी क्रम में जावास्क्रिप्‍ट के हर आवश्‍यक नियम का यहाँ पर संक्षेप में वर्णन किया जा रहा है ।
ये नियम निर्देश निम्‍नलिखित हैं ।

जावास्क्रिप्‍ट प्रोग्राम
JavaScript Programe 

कम्‍प्‍यूटर प्रोग्राम वे निर्देश हैं जो कम्‍प्‍यूटर के द्वारा संचालित किये जाते हैं । यही निर्देश प्रोग्रामिंग भाषा में स्‍टेटमेण्‍ट कहे जाते हैं । क्‍यूँकि जावास्क्रिप्‍ट एक प्रोग्रामिंग भाषा है, इसलिये जावास्क्रिप्‍ट में भी ये स्‍टेटमेण्‍ट बनाये गये होते हैं ।

जावास्क्रिप्‍ट स्‍टेटमेण्‍ट
JavaScript Statement
 
1- जावास्क्रिप्‍ट स्‍टेटमेण्‍ट ''कीवर्ड, आपरेटर, वैल्‍यू, एक्‍सप्रेशन, और कमेण्‍ट'' से बने होते हैं ।
2- जावास्क्रिप्‍ट में प्रत्‍येक स्‍टेटमेण्‍ट को एक दूसरे से अलग करने के लिये सेमीकॉलन ( ; ) का प्रयोग किया जाता है ।

उदाहरण -

<!doctype html>
<html>
<body>

<script>
var a = 1;
var b = 2;
var c = a + b;
document.write(c);
</script>

</body>
</html>

3- जावास्क्रिप्‍ट प्रोग्राम में संख्‍याओं को स्‍वतन्‍त्र रूप से लिखा जाता है जबकि अक्षरों (स्ट्रिंग) को इनवर्टेड कॉमा के अन्‍तर्गत रखा जाता है ।

<script>
var name = "Anand";
var mobile = 9918000000;

document.write(name + mobile);
</script>

4- जावास्क्रिप्‍ट में संख्‍याओं को बिना डेसीमल या डेसीमल के साथ लिखा जा सकता है ।

उदाहरण -

<script>
var a = 100;
var b = 99.99;

document.write(a + b);
</script>

5- जावास्क्रिप्‍ट में किसी भी वैल्‍यू को प्रयोग करने के लिये उन्‍हे वैरियेबल बना लिया जाता है । वैरियेबल बनाने के लिये var का प्रयोग किया जाता है । वैरियेबल के बारे में अन्‍य जान‍कारियाँ निम्‍नलिखित हैं -

जावास्क्रिप्‍ट वैरियेबल
JavaScript Variables 

किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा में वैरियेबल एक ऐसा तत्‍व होता है जो अपने अंदर किसी भी डेटा को स्‍टोर कर सकता है तथा उसे प्रोग्रामिंग भाषा में प्रयोग होने लायक बना देता है । बिना वैरियेबल अथवा एरे बनाये हम किसी स्‍वतन्‍त्र डेटा को प्रोग्रामिंग भाषा में कार्य में लाया नहीं जा सकता है ।

उदाहरण -

<script>
var name = "Anand";
9918000000;

document.write(name);
</script>

इस उदाहरण में हमने नाम को वैरियेबल बनाया है तथा मोबाइल नंबर को बिना वैरियेबल बनाये ही लिखा है । अब इसे आप रन कराएंगे तो आपको केवल नाम दिखाई देगा ।

वैरियेबल बनाने के लिये ( var ) कीवर्ड का प्रयोग किया जाता है ।
वैरियेबल में किसी भी टेक्‍स्‍ट वैल्‍यू को रखा जा सकता है ।
वैरियेबल में किसी भी नंबर को रखा जा सकता है ।
वैरियेबल में किसी भी प्रतीक को रखा जा सकता है ।
वैरियेबल को बिना वैल्‍यू के भी रखा जा सकता है ।
वैरियेबल में वैल्‍यू डिफाइन करने के लिये ( = ) का प्रयोग किया जाता है ।
वैरियेबल को बनाने के निम्‍न तरीके हो सकते हैं -

उदाहरण -

<script>
var a = "Anand";          // वैरियेबल में स्ट्रिंग
var b = 9918000000;    // वैरियेबल में संख्‍या
var c = "";                   // अनडिफाइन्‍ड (रिक्‍त) वैरियेबल
var d = "$";                 // वैरियेबल में प्रतीक चिन्‍ह
var e;                          // केवल वैरियेबल बनाना
e = 10;                       // पहले से बने खाली वैरियेबल में वैल्‍यू सेट करना

document.write(a + "<br/>");    
document.write(b + "<br/>");    
document.write(c + "<br/>");    
document.write(d + "<br/>");    
document.write(e);                  
</script>

उपर्युक्‍त में से जहाँ जहाँ पर var कीवर्ड का प्रयोग किया गया है उन सभी स्‍थानों पर एक नया वैरियेबल बनाया गया है । इनमें से केवल एक वैरियेबल (c) को छोडकर बाकी सभी के वैल्‍यू डिफाइन किये गये हैं । वैरियेबल (e) को पहले डिफाइन किया गया है तथा बाद में उसमें वैल्‍यू डाला गया है ।
इन सभी तरीकों से जावास्क्रिप्‍ट में वैरियेबल बना सकते हैं । वैरियेबल का प्रयोग किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा का प्राण होता है । आप को आगे वैरियेबल के बहुत तरीके से प्रयोग देखने को मिलेंगे ।

जावास्क्रिप्‍ट में गणितीय प्रयोग 
Arithmetic  Use in JavaScript

जावास्क्रिप्‍ट में प्राय: सभी गणितीय चिन्‍हों का यथावत प्रयोग किया जाता है । जैसे दो अंकों को जोडने के लिये (+) घटाव के लिये (-) गुणे के लिये (*) तथा भाग के लिये (/) का प्रयोग किया जाता है । किन्‍ही दो चीजों में समानता दिखाने के लिये (=) का प्रयोग किया जाता है । इसका प्रयोग वैल्‍यू डिफाइन करने के लिये भी किया जाता है । आगे हम इन चिन्‍हों के विस्‍तृत प्रयोग को जानेंगे ।

जावास्क्रिप्‍ट चिन्‍हीकरण 


जावास्क्रिप्‍ट चिन्‍हीकरण (आइडेन्‍टीफायर) अर्थात् जावास्क्रिप्‍ट में लिखे जाने वाले नाम आदि । किसी भी नाम को लिखते समय भी जावास्क्रिप्‍ट में कुछ नियम हैं ।  -
जावास्क्रिप्ट में नाम में पहला वर्ण या तो कोई अक्षर ( anand ), या अन्‍डरस्‍कोर ( _anand ), या फिर डालर ( $anand ) का निशान हो सकता है । नाम के पहले वर्ण के रूप में किसी भी अंक (संख्‍या) को नहीं लिखा जा सकता है । पहले अक्षर के बाद बाकी के अक्षर कुछ भी हो सकते हैं । उनके लिखने में कोई मर्यादा नहीं है ।

जावास्क्रिप्‍ट केस सेन्सिटिव है अर्थात् जहाँ बडा अक्षर प्रयोग किया गया है वहाँ बडा अक्षर तथा जहाँ छोटा अक्षर प्रयोग किया गया है वहाँ छोटा अक्षर ही ग्रहण करना अनिवार्य है ।

उदाहरण - 

<script>
var name= "anand";
var Name = "adarsh";
var nAME = "kaumudi";

document.write(name);
</script>

उपर्युक्‍त उदाहरण में केवल पहला वैरियेबल ही दिखाई देगा । बाकी अन्‍य दिखाई नहीं देंगे । यदि बाकियों को भी दिखाना है तो उनके ठीक ठीक वर्णक्रम के अनुसार उन्‍हें लिखेंगे ।
तीनों दिखाई देने के लिये इस कोड को ऐसे लिखना पडेगा । -

<script>
var name= "anand";
var Name = "adarsh";
var nAME = "kaumudi";

document.write(name);
document.write(Name);
document.write(nAME);
</script>

अब ये तीनों ही दिखाई देंगे ।

जावास्क्रिप्‍ट कमेण्‍ट - 
JavaScript Comment

जावास्क्रिप्‍ट में कमेण्‍ट लिखने के लिये दो तरीके हैं ।
पहला तरीका है ( // ) लगाकर उसके बाद कुछ लिखना,
दूसरा तरीका है (/* */) दोनों के बीच में कमेण्‍ट लिखना ।
यहाँ यह बता देना पुन: आवश्‍यक है कि कमेण्‍ट किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा का वो भाग होता है जो केवल डिजाइनर/डेवलपर के देखने के लिये होता है । यह प्रयोक्‍ता को दिखाई नहीं देता है ।

उदाहरण -

<script>

// var a ="This will be hidden from browser.";
/* var a = "This also will be hidden from browser." */

var a ="This will be visible in browser";

document.write(a);
</script>

कमेण्‍ट यदि एक पंक्ति की हो तो // का प्रयोग किया जाता है और यदि कमेण्‍ट में पूरा पैराग्राफ हो तो /* */ का प्रयोग किया जाता है ।

ये सभी उपर्युक्‍त नियम जावास्क्रिप्‍ट को सीखने वाले प्रत्‍येक व्‍यक्ति को अच्‍छी तरह से समझ लेना चाहिये । इन्‍हे समझ लेने पर जावास्क्रिप्‍ट सीखने के दौरान गलतियों की सम्‍भावना घट जाती है तथा बाद में गलतियां प्राय: शून्‍य रह जाती हैं ।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

एचटीएमएल संरचना ।

पिछले पाठ में हमने एचटीएमएल का एक प्रारूप देखा । यहाँ पर उस प्रारूप की व्‍याख्‍या की जायेगी । इस अध्‍याय को लिखते समय हम यह मानकर चल रहे हैं कि वेबडिजाइनिंग सीखने की इच्‍छा रखने वाले को सामान्‍य कम्‍प्‍यूटर ज्ञान जैसे कि कम्‍प्‍यूटर की कोई फाइल या फोल्‍डर खोलना, बन्‍द करना, किसी प्रोग्राम को खोलना, नया फोल्‍डर बनाना, किसी फाइल को खोलना, उसपर काम करना, उसे सेव करना तथा डिलीट करना आदि । इसलिये हम इन सभी बातों को बताने की अपेक्षा सीधे एचटीएमएल की तरफ चलते हैं । एचटीएमएल का फुलफार्म - HTML = Hyper Text Markup Language एचटीएमएल संरचना - पिछले पाठ में हमने निम्‍न कोडिंग का प्रयोग किया था । <!DOCTYPE HTML> <html> <head> <title>My First Html Page</title> </head> <body> Hello World </body> </html> अब इस कोडिंग की पूरी व्‍याख्‍या यहाँ प्रस्‍तुत की जा रही है ताकि आप एचटीएमएल को पूरी तरह समझ सकें । यह ध्‍यान रखें कि एचटीएमएल वेबपेज बनाने का सर्वप्रथम सोपान है, बिना इसके सीखे आप वेबपेज नही बना सकते हैं । <!DOCTYPE

एचटीएमएल सीखें - हिन्‍दी में ।।

मित्रों       वेबसाइट डिजाइनिंग सीखने के शुरुआती दिनों में ज्‍यादा तकलीफ इसी लिये हुई कि कई सारी चीजें अंग्रेजी में समझ में आती ही नही थीं । फिर घर से दूर जाकर सीखने के लिये समय का अभाव भी था । इन्‍ही बातों को ध्‍यान में रखते हुए मेरे जैसे बाकी लोगों को ये समस्‍या न आने पाये, इसके लिये ही हिन्‍दी में में यह ट्यूटोरियल ब्‍लाग प्रारम्‍भ किया जा रहा है ।      इस ब्लाग पर सबसे पहले एचटीएमएल जो कि वेबसाइट बनाने के लिये सर्वप्रथम व अनिवार्य डिजाइनिंग भाषा है को सिखाया जायेगा । जिससे कि आप सभी कुछ सामान्‍य व आवश्‍यक चीजों को जान सकें । आवश्‍यकता -  एचटीएमएल सीखने के लिये प्राथमिक आवश्‍यकता मात्र एक कम्‍प्‍यूटर सिस्‍टम जिसमें कि एक इण्‍टरनेट ब्राउजर तथा एक टेक्‍स्‍ट एडिटर (उदा. नोटपैड) हो की है । यदि आपके पास विन्‍डोज सिस्‍टम है तो इसमें इण्‍टरनेट एक्‍सप्‍लोरर इण्‍टरनेट ब्राउजर   तथा नोटपैड पहले से ही होता है । अन्‍य इण्‍टरनेट ब्राउजर्स में मोजिला का फायरफॉक्‍स, गूगल क्रोम, सफारी आदि कई हैं । इनमें से जो भी चाहें प्रयोग कर सकते हैं । यदि फायरफाक्‍स का प्रयोग करें तो अधिक आसानी

एचटीएमएल हेड सेक्‍सन (शीर्ष विभाग) ।।

     पिछले पाठ में हमने एचटीएमएल पृृष्‍ठ की सामान्‍य संरचना पढी । इस पाठ में हम वेब पेज के निर्माण में लगने वाली मूलभूत कोडिंग के विषय में जानेंगे ।      प्राय: सभी एचटीएमएल शिक्षक एक एक विषय को पकडकर एचटीएमएल कोडिंग सिखाते हैं जो निश्‍चय ही एक अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण व बेहतर तरीका है । किन्‍तु यह तरीका उन लोगों के लिये कम कारगर है जो कम समय में ज्‍यादा सीखना चाहते हैं । इसलिये यहाँ पर सिखाने का तरीका '' सरल से जटिल '' की आेर पर आधारित है  ।     आज के पाठ में हम एचटीएमएल के हेड सेक्‍सन में की जाने वाली महत्‍वपूर्ण कोडिंग सीखेंगे । एचटीएमएल हेड सेक्‍सन (शीर्ष विभाग) -      एचटीएमएल का हेड सेक्‍सन वह विभाग है जो हमें वेबपेज के रूप में तो नहीं दिखता है किन्‍तु वेबपेज के दिखने में जिसकी महत्‍वपूर्ण भूमिका रहती है  । इस सेक्‍सन के अन्‍तर्गत की गई कोडिंग्‍स आपके वेबपेज को स्‍टाइल करने के‍ लिये, वेब पेज में स्क्रिप्‍ट डालने के लिये,वेबसाइट की डिसक्रिप्‍शन तथा भाषा आदि बताने के लिये प्रयुक्‍त होती है । हेड सेक्‍सन के अन्‍तर्गत निम्‍न टैग प्रयुक्‍त किये जाते हैं  ।