Skip to main content

एक्लिप्‍स एडिटर इन्‍स्‍टाल व प्रयोग करना ।


Eclipse इन्‍स्‍टाल करना - 
 
       पिछले अध्‍याय में हमने जावा प्रोग्राम को कमाण्‍ड प्राम्‍प्‍ट का प्रयोग करते हुए कम्‍पाइल और रन करना सीखा । इसमें हमने मात्र जेडीके कमान्‍ड और सामान्‍य टेक्‍स्‍ट एडिटर का प्रयोग किया । यह जावा प्रोग्राम को लिखने, कम्‍पाइल कराने, रन कराने और जांचने का सर्वोत्‍तम तरीका है किन्‍तु वैकल्पिक तरीकों में कई सारे विशेष गुणों से युक्‍त टेक्‍स्‍ट एडिटर उपलब्‍ध हैं जो हमारे जावा एप्‍लीकेशन को कम्‍पाइल और रन कराने के साथ-साथ डीबग भी करने में सहायक हैं । इन एडिटर्स को इन्‍टीग्रेडेट डेवलपमेण्‍ट इनवायरमेण्‍ट (IDE) कहा जाता है ।
प्राय: जावा प्रोग्रामिंग के लिये उपलब्‍ध सभी टेक्‍स्‍ट एडिटर्स में से एक्लिप्‍स सर्वाधिक प्रसिद्ध और प्रचलित IDE है, जिसे www.eclipse.org पर जाकर के मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है । इसे इन्‍स्‍टाल करते समय Eclipse IDE for Java Developers विकल्‍प का चयन करते हुए इन्‍स्‍टाल करें । एक्लिप्‍स के विभिन्‍न वर्जन विभिन्‍न आपरेटिंग सिस्‍टम्‍स के लिये उपलब्‍ध हैं अत: डाउनलोड करते समय अपने आपरेटिंग सिस्‍टम के हिसाब से ही वर्जन का चुनाव करें ।


 




एक्लिप्‍स का प्रयोग -
      एक्लिप्‍स जिप फाइल डाउनलोड करने के बाद इसे डिकम्‍प्रेस करें तथा अलग फोल्‍डर में खोलें । eclipse.exe पर डबल क्लिक करें और आगे की प्रक्रिया को अपनायें ।
इन्‍स्‍टाल हो जाने के बाद जब एक्लिप्‍स को पहली बार खोलते हैं तब यह आपसे वर्कस्‍पेस फोल्‍डर बनाने की अपेक्षा करता है जहाँ पर आपके सारे जावा प्रोग्राम सुरक्षित होते हैं । इसे नेक्‍स्‍ट करते हुए बना लें ।
एक नया एक्लिप्‍स प्रोजेक्‍ट बनाने के लिये  File->New->Java Project पर जाएँ तथा अपने प्रोजेक्‍ट का वांछित नाम टाइप करें । उदाहरण - (NewProject) ।

     आप अपने नये बनाये हुए प्रोजेक्‍ट को बांये पैनल पर देख सकते हैं । अब धन के निशान पर क्लिक करके इसे फैलायें, वहां आप src नामक एक फोल्‍डर देखेंगे ।
src फोल्‍डर पर राइट क्लिक करें , न्‍यू पर जाएं, क्‍लास सेलेक्‍ट करें, क्‍लास का कोई नाम चुनें और फिनि‍श पर क्लिक कर दें ।

अब खुले हुए पेज में निम्‍न कोड टाइप करें जिसे हमने अपने सिम्‍पल टेक्‍स्‍ट एडिटर पर पहले भी टाइप किया था -

class HelloSjweb {
  public static void main(String[ ] args) {
    System.out.println("Hello World");
  }
}


इसे रन कराने के लिये सबसे ऊपर बांयी तरफ बनी गोल हरी बटन पर क्लिक करें, रन एज विकल्‍प लेकर जावा एप्‍लीकेशन पर क्लिक करें ।

इसका परिणाम टेक्‍स्‍ट एडिटर के सबसे नीचे कन्‍सोल एरिया में दिखाई देगा ।

यदि आपके कोड में कोई गडबडी होगी तो कन्‍सोल एरिया में एरर के साथ गडबडी का मैसेज टाइप हो जाएगा । और यदि कोई गडबडी न हुई तो आपका कोड रन हो जाएगा और उसका परिणाम दिखाई देगा ।


Comments

Popular posts from this blog

एचटीएमएल संरचना ।

पिछले पाठ में हमने एचटीएमएल का एक प्रारूप देखा । यहाँ पर उस प्रारूप की व्‍याख्‍या की जायेगी । इस अध्‍याय को लिखते समय हम यह मानकर चल रहे हैं कि वेबडिजाइनिंग सीखने की इच्‍छा रखने वाले को सामान्‍य कम्‍प्‍यूटर ज्ञान जैसे कि कम्‍प्‍यूटर की कोई फाइल या फोल्‍डर खोलना, बन्‍द करना, किसी प्रोग्राम को खोलना, नया फोल्‍डर बनाना, किसी फाइल को खोलना, उसपर काम करना, उसे सेव करना तथा डिलीट करना आदि । इसलिये हम इन सभी बातों को बताने की अपेक्षा सीधे एचटीएमएल की तरफ चलते हैं । एचटीएमएल का फुलफार्म - HTML = Hyper Text Markup Language एचटीएमएल संरचना - पिछले पाठ में हमने निम्‍न कोडिंग का प्रयोग किया था । <!DOCTYPE HTML> <html> <head> <title>My First Html Page</title> </head> <body> Hello World </body> </html> अब इस कोडिंग की पूरी व्‍याख्‍या यहाँ प्रस्‍तुत की जा रही है ताकि आप एचटीएमएल को पूरी तरह समझ सकें । यह ध्‍यान रखें कि एचटीएमएल वेबपेज बनाने का सर्वप्रथम सोपान है, बिना इसके सीखे आप वेबपेज नही बना सकते हैं । <!DOCTYPE

एचटीएमएल सीखें - हिन्‍दी में ।।

मित्रों       वेबसाइट डिजाइनिंग सीखने के शुरुआती दिनों में ज्‍यादा तकलीफ इसी लिये हुई कि कई सारी चीजें अंग्रेजी में समझ में आती ही नही थीं । फिर घर से दूर जाकर सीखने के लिये समय का अभाव भी था । इन्‍ही बातों को ध्‍यान में रखते हुए मेरे जैसे बाकी लोगों को ये समस्‍या न आने पाये, इसके लिये ही हिन्‍दी में में यह ट्यूटोरियल ब्‍लाग प्रारम्‍भ किया जा रहा है ।      इस ब्लाग पर सबसे पहले एचटीएमएल जो कि वेबसाइट बनाने के लिये सर्वप्रथम व अनिवार्य डिजाइनिंग भाषा है को सिखाया जायेगा । जिससे कि आप सभी कुछ सामान्‍य व आवश्‍यक चीजों को जान सकें । आवश्‍यकता -  एचटीएमएल सीखने के लिये प्राथमिक आवश्‍यकता मात्र एक कम्‍प्‍यूटर सिस्‍टम जिसमें कि एक इण्‍टरनेट ब्राउजर तथा एक टेक्‍स्‍ट एडिटर (उदा. नोटपैड) हो की है । यदि आपके पास विन्‍डोज सिस्‍टम है तो इसमें इण्‍टरनेट एक्‍सप्‍लोरर इण्‍टरनेट ब्राउजर   तथा नोटपैड पहले से ही होता है । अन्‍य इण्‍टरनेट ब्राउजर्स में मोजिला का फायरफॉक्‍स, गूगल क्रोम, सफारी आदि कई हैं । इनमें से जो भी चाहें प्रयोग कर सकते हैं । यदि फायरफाक्‍स का प्रयोग करें तो अधिक आसानी

एचटीएमएल हेड सेक्‍सन (शीर्ष विभाग) ।।

     पिछले पाठ में हमने एचटीएमएल पृृष्‍ठ की सामान्‍य संरचना पढी । इस पाठ में हम वेब पेज के निर्माण में लगने वाली मूलभूत कोडिंग के विषय में जानेंगे ।      प्राय: सभी एचटीएमएल शिक्षक एक एक विषय को पकडकर एचटीएमएल कोडिंग सिखाते हैं जो निश्‍चय ही एक अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण व बेहतर तरीका है । किन्‍तु यह तरीका उन लोगों के लिये कम कारगर है जो कम समय में ज्‍यादा सीखना चाहते हैं । इसलिये यहाँ पर सिखाने का तरीका '' सरल से जटिल '' की आेर पर आधारित है  ।     आज के पाठ में हम एचटीएमएल के हेड सेक्‍सन में की जाने वाली महत्‍वपूर्ण कोडिंग सीखेंगे । एचटीएमएल हेड सेक्‍सन (शीर्ष विभाग) -      एचटीएमएल का हेड सेक्‍सन वह विभाग है जो हमें वेबपेज के रूप में तो नहीं दिखता है किन्‍तु वेबपेज के दिखने में जिसकी महत्‍वपूर्ण भूमिका रहती है  । इस सेक्‍सन के अन्‍तर्गत की गई कोडिंग्‍स आपके वेबपेज को स्‍टाइल करने के‍ लिये, वेब पेज में स्क्रिप्‍ट डालने के लिये,वेबसाइट की डिसक्रिप्‍शन तथा भाषा आदि बताने के लिये प्रयुक्‍त होती है । हेड सेक्‍सन के अन्‍तर्गत निम्‍न टैग प्रयुक्‍त किये जाते हैं  ।